5 बेस्ट पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा पतंजलि उत्पाद जानें

आपके लिए पतंजलि में कोलेस्ट्रॉल की दवा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा का सेवन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं यहां कुछ पतंजलि कोलेस्ट्रॉल मेडिसिन नाम दिए गए हैं जिनमें से आप कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा पतंजलि उत्पाद की हैं। लेकीन किसी भी दवा के उपयोग से पूर्व आपको डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है। तो चलिए जानते हैं।

vldl कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

VLDL (Very Low-Density Lipoprotein) कोलेस्ट्रॉल का एक प्रकार है जो हमारे शरीर में पाया जाता है। यह त्रिग्लिसराइड्स को शरीर के भितर से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाने का काम करता है। VLDL कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से हृदय और यौन रोगों का खतरा बढ़ सकता है। सामान्य वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर 2 से 30 मिलीग्राम/डीएल के बीच होना चाहिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में सामान्य मूल्य सीमाएं थोड़ी भिन्न हो सकती हैं। कुछ प्रयोगशालाएँ विभिन्न मापों का उपयोग करती हैं या विभिन्न नमूनों का परीक्षण कर सकती हैं।

hdl कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

आपका hdl कोलेस्ट्रॉल स्तर 40 मिलीग्राम/डीएल से ऊपर होना चाहिए। इस प्रकार का वसा वास्तव में आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। संख्या जितनी अधिक होगी, आपका जोखिम उतना ही कम होगा। साठ मिलीग्राम/डीएल या उससे अधिक को हृदय रोग से बचाने का स्तर माना जाता है।

Ldl कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

अमूमन यह माना जाता है कि आपका कोलेस्ट्रोल ये Ldl  कोलेस्ट्रॉल के लिए वयस्क श्रेणियां हैं नॉर्मल 100 मिलीग्राम/डीएल से कम (यह मधुमेह या हृदय रोग वाले लोगों के लिए लक्ष्य है।) या फिर 100 से 129 मिलीग्राम/डीएल। के करीब होना चाहिए।

पतंजलि मेडिसिन फॉर कोलेस्ट्रॉल
पतंजलि मेडिसिन फॉर कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के पतंजलि कोलेस्ट्रॉल की दवा आपके लिए महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने की पतंजलि की दवा में से प्रमुख 5 दवाएं जो ये सभी दवाएं दिव्य फार्मेसी द्वारा मैन्युफैक्चर की जाती है। उसमें से दिव्य हृदयामृत वटी (Hridyamrut Vati), Patanjali Arjunarishta (अर्जुनारिष्ट), अर्जुन घनवटी पतंजलि , दिव्य लिपीडोम (Lipidom) , दिव्य अकिक पिष्टी (Akik Pishti) आर्युवेदिक दवा है। जो पतंजलि मात्र 300 रूपए से शुरु हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल ट्रीटमेंट

आपने पतंजलि कोलेस्ट्रॉल मेडिसिन नाम तो ऊपर जान लिए हैं लेकिन सीरम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या सीरम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में यह ट्रीटमेंट भी काम करेगें आपको संतृप्त वसा कम करें. संतृप्त वसा, जो मुख्य रूप से लाल मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में पाई जाती है, आपके कुल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। संतृप्त वसा का सेवन कम करने से आपका कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल – “खराब” कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। ट्रांस वसा को हटा दें। ट्रांस वसा, जिसे कभी-कभी खाद्य लेबल पर “आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल” के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है, अक्सर मार्जरीन और स्टोर से खरीदी गई कुकीज़, क्रैकर और केक में उपयोग किया जाता है। ट्रांस वसा समग्र कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाता है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 1 जनवरी, 2021 तक आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

cholesterol kam karne ke liye patanjali ki dawa
cholesterol kam karne ke liye patanjali ki dawa

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाए

ओमेगा-3 फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन इनके हृदय-स्वस्थ लाभ भी हैं, जिनमें रक्तचाप कम करना भी शामिल है। ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, अखरोट और अलसी के बीज शामिल हैं।
घुलनशील फाइबर बढ़ाएं. घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। घुलनशील फाइबर दलिया, राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

मट्ठा पिएं

मट्ठा प्रोटीन, जो डेयरी उत्पादों में पाया जाता है, डेयरी से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि पूरक के रूप में दिया जाने वाला मट्ठा प्रोटीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ रक्तचाप दोनों को कम करता है।

व्यायाम से कोलेस्ट्रॉल में सुधार हो सकता है

मध्यम शारीरिक गतिविधि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल, “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकती है। अपने डॉक्टर की सहमति से, सप्ताह में पांच बार कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें या सप्ताह में तीन बार 20 मिनट तक जोरदार एरोबिक गतिविधि करें।

दिन में कई बार थोड़े-थोड़े अंतराल पर भी शारीरिक गतिविधि जोड़ने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। विचार करना:

  • अपने दोपहर के भोजन के समय प्रतिदिन तेज गति से टहलें
  • काम पर जाने के लिए अपनी बाइक की सवारी करना
  • कोई पसंदीदा खेल खेलना आदि सामिल करें।

आज हमने पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा के बारे में जानकारी प्राप्त किया जिनमें से कुछ पतंजलि कोलेस्ट्रॉल मेडिसिन नाम आपको बताए गए हैं जिनका सेवन आपको डाक्टर की सलाह के अनुसार करना उचित रहेगा।

और नया पुराने