दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी , सफेद पानी के लक्षण क्या है

नमस्कार फ्रेंडस आज हम दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी से सम्बंधित तथ्य पर चर्चा करेंगे साथ में जानेंगे की प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है और सफेद पानी के लक्षण क्या है तथा क्या सफेद पानी आना प्रेगनेंसी का लक्षण है तो आपको क्या करना चाहिए महिलायें अपनी प्रेगनेंसी के दौरान प्रेगनेंसी को लेकर काफी चिंतित रहती है 

आपको कुछ गलत करने से पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह लेना उत्तम रहता है जिसके लिए आपको अपने पर्सनल डॉक्टर से सलाह लेनी पद सकती है आप यहाँ से कुछ आईडिया ले सकते हैं यहाँ आपको काफी अच्छी जानकारी मिल जाएगी जिसके लिए आप हमें लिख भी सकते हैं यदि आपका कोई सवाल है या कुछ जानना चाहते हैं तो आप कॉन्टैक्ट फॉर्म भर सकते हैं।

दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी
दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी

क्या आपने प्रेगनेंसी में ऐसा फील करा है कि आपको बहुत ज्यादा डिस्चार्ज आता है। यानी कि आपको बहुत ज्यादा वेट मिस फील होती है। ऐसा क्यों होता है? बहुत सारे पेशेंट्स डर जाते हैं कि ये जो वाइट डिस्चार्ज आ रहा है जो वाइट मिस है, कहीं पानी तो नहीं? पानी की थैली तो नहीं फट गई। इसके लिए आप घबराएं नहीं निचे पढ़ें।

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है

अमूमन यूट्यूब पर आपको बहुत सी विडिओ प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है के बारे में मिल जाएगी जिसके लिए आपको काफी इंतजार करना पड सकता है जिसमें आपको सही से जानकारी यही मिल पायेगी इसके लिए आप यह आर्टिकल में सभी बेसिक चीज़ों को समझ सकते हैं जिसका विवरण हम यहाँ दे रहे हैं। दरसल प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज का आना नार्मल बात माना जाता है हालाँकि किसी महिला को यह प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कम आता है तो किसी को ज्यादा आता है इसमें कोई घबराने वाली बात नहीं है यह प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज तीन महीने बाद होता है जिसके लिए आप भयभीत न हो यहाँ तक आपको हो सकते अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरुरी है। आपके केस में यह मामला डिफरेंट हो सकता है किसी अन्यथा पर आप बिश्वास न करें डॉक्टर आपका टेस्ट करते आपको सही जानकारी देंगे जिसमें आपका फायदा है।

दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी

आपको दही जैसा वाइट डिस्चार्ज इन प्रेगनेंसी में आना नार्मल बात होती है दरसअल यह माना जाता है वाइट डिस्चार्ज के जरिए महिलाओं के शरीर में से मृत कोशिकाएं शरीर से बाहर निकाल जाती हैं। आपको गर्भावस्‍था की तिमाही में ऐसा देखने को मिल सकता है लेकिन ऐसा सफेद कलर का यह गाढ़ा, चिपचिपा एवं गंधहीन डिस्‍चार्ज आना आम बात है। इसके लिए आपको घराना नहीं चाहिए इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। पहली प्रेगनेंसी में आप सोचती है और नींद आना, थकान लगना, पूरे टाइम, पेट में भारीपन लगना बडा नॉर्मल है वो इसलिए होता है की आपका खून का प्रवाह काम हो जाता है और अन्य कारण भी हो सकते हैं।

क्या सफेद पानी आना प्रेगनेंसी का लक्षण है

अमूमन यह देखा गया है की सफेद पानी आना प्रेगनेंसी का लक्षण है कहा जा सकता है यदि आपको पहले कभी ऐसा नहीं हुआ और आपके पीरियड्स बंद होने के बाद आपको सफेद पानी आना शुरू हो चूका है तो इसे आप कुछ हद तक प्रेगनेंसी का लक्षण मान सकते हैं लेकिन इससे यह कन्फर्म नहीं हो जाता की आप प्रेग्नेंट है यह इसलिए की अकसर अबिवाहित लकियों एवं छोटे बच्चों में भी यह लक्षण देखने को मिलते है जिसके लिए डॉक्टर आपको सही राय दे सकते हैं इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करके टेस्ट कर सकते हैं वह इस बात की जाँच करके आपको सही रास्ता दे सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें।

यह भी पढ़ें :
  1. यहां जानें गर्मी में दही, छाछ, गुलाब जल पीने के फायदे और नुकसान
  2. हींग से पीरियड कैसे लाये
  3. प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन डार्क और दूसरी फीकी
  4. प्रेगनेंसी में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं और गन्ने का जूस, पाइनएप्पल खाना चाहिए या नहीं
और नया पुराने