बीपी और बैड कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है आंवला सर्दियों में जरुर करें इस्तेमाल

Amla benefits for bad cholesterol : सर्दियों का मौसम शुरु होते ही आंवला का सीजन शुरु हो जाता है यह आपको मार्केट में अलग अलग ठेलियों पर सजा दिख जाते हैं। आप आपको इस मौके को बिलकुल भी नहीं गवाना है झट से आंवले घर ले आओ और इसके फायदे उठाओ। यादि आपको नहीं पता की इसके क्या फायदे हैं, तो आपको यहां इसकी भी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

  1. बीपी मैनेज करने में मददगार
  2. धमनियों को हेल्दी रखता है
  3. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है आंवला
amla benefits for high bp
amla benefits for high bp

बीपी मैनेज करने में मददगार

ब्लड प्रेशर हाई होना आज के दौर में आम बात हो चुकी है इसके लिए आपको बेहतर रहेगा की आप आंवला का सेवन शुरु कर दें आंवला सुपर फूड है। बीपी मैनेज करने में आंवले का सेवन फायदेमंद है। इससे विटामिन सी मिलता है यह धमनियों को चौड़ा करता है और आपका ब्लड सर्कुलेशन को रास्ता बना देता है। जिससे ब्लड पंप करने के लिए आपके दिल पर प्रेशर नहीं पड़ने देता है और आप हाई बीपी होने की समस्या से बचा देता है। इसके लिए आपको रोजाना सुबह उठने के बाद ही एक गिलास आंवला का जूस पीना है फिर दिनभर में दो से तीन आंवला तो जरूर खाना है जो आपके दिल को भी हेल्दी बनाएगा।

करेला आंवला जूस के फायदे इतने हैं जिंदगी भर रोगमुक्त रहोगे

धमनियों को हेल्दी रखता है

आंवले में प्राप्त पॉलीफेनोल्स, एल्कलॉइड और फ्लेवोनोइड तथा एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो आपकी धमनियों के सभी दीवारों को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद करेगा ये धमनियों को स्वस्थ रखता है आंवले का फाइबर ब्लड वेसेल्स की दीवारों पर जमा गंदगी को स्क्रब करने और फ्लश ऑउट करने में मददगार है। इसकी वजह से धमनियां चौड़ी रहती हैं और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

आंवला एलोवेरा गेहूं जवारा स्वरस के फायदे यह आपके लिए हर तरह की बीमारी में फायदा देता है

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है आंवला

आपका भी कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है तो इसका सबसे बड़ा कारण है शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का जमा होना। दरअसल, कुछ ऑयल के कण और गंदगी आपकी धमनियों से चिपक जाते हैं। ये असल में बैड फैट लिपिड्स हैं जो कि ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं। इससे दिल का काम काज प्रभावित होता है। ऐसे में आंवला का विटामिन सी और साइट्रिक एसिड एक क्लींजर की तरह काम करता है और बैड फैट के कणों को पिघलाने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने (amla benefits for bad cholesterol) में मददगार है।

और नया पुराने