रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या खाएं व टेबलेट

फ्रेंड्स आज हम आपको रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या खाएं,  रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय, रुका हुआ पीरियड लाने की syrup तथा रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट जो आपके लिए बेस्ट है उसके बारे में चर्चा करेंगे। अक्सर महिलाओं को मासिक धर्म में बहुत सीधी कदमों का सामना करना पड़ता है ऐसे में आपको एक सही गाइडलाइन की जरूरत पड़ती है अधिकांश महिलाओं का पीरियड से आता है आता ही नहीं है ऐसे में आप क्या पूछता है कि हम कौन सी दवा का उपयोग करें या फिर कैसे करके हम अपनी समस्याओं का समाधान करें।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या खाएं

आप अपनी समस्या किसी से नहीं बता पाए लेकिन आपके पास गूगल है यहां आप सर्च करते हैं तो आपको डॉन आर्टिकल मिल जाते हैं नहीं किया जा सकता जहां आपको कुछ सही जानकारी मिलेगी लेकिन कुछ गलत भी मिलेगी लेकिन यहां बिल्कुल सत्य जानकारी लेकर आए हैं जिसे आप अपना सकते हैं लेकिन अपने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य दें किसी भी जोखिम से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह महत्वपूर्ण है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए क्या खाएं कुछ घरेलू उपाय

अमौवन सामान्य देखा गया है कि गलत खानपान और शरीर में खून की कमी शारीरिक संतुलन का बिगड़ना मुख्य रूप से पीरियड का रुक जाना के कारण बन सकते हैं लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप अपनी खान-पान को किस तरीके से सही कर सकते हैं तो क्या खाना चाहिए इसकी आप पीरियड आने में आसानी हो उसके बता रहे हैं जिनके जरिए आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हैं।

सबसे पहले आप रुका हुआ पीरियड लाने के लिए हींग को खाएं जिसकी उचित मात्रा आपको पीरियड लाने में आसानी देगा। इसके अलावा आपको एक चम्मच जीरा एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच अदरक खोलें उसके बाद इसे पानी में उबाल है फिर इसे उबाल करके इसका पानी पिए इस प्रकार आपका रुका हुआ पीरियड आपको जल्दी आएगा।

इररेग्यूलर पीरियड के लिए आपको रात में एक गिलास पानी में जीरे (cumin) का पानी और एक आधा इंच गुड़ (jaggery) का टुकड़ा मिलाकर ढककर रख देना है पूरी रात. फिर सुबह में इस पानी को गुनगुना गरम करके पी लेना है. इससे आपके पीरियड रेग्यूलर होंगे और पीरियड दर्द से भी राहत मिलेगी. साथ ही यह पानी और भी फायदे शरीर को पहुंचाएगा, जिसके बारे में भी हम आपको आगे बता रहे हैं.

आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच गुड़ मिलाकर उबाल लीजिए फिर उसे छानकर सुबह खाली पेट सिप सिप करके पी लीजिए. इससे आपका रुका हुआ पीरियड समय से आ सकता है। आप इन घरेलू उपाय को अपना कर अपनी समय से क्या समाधान सोता ही कर सकते हैं अधिक दिक्कत होने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

रुका हुआ पीरियड लाने की syrup

आजकल बहुत सी लडकियाँ और महिलायें हैं जिन्हें पीरियड समय पर नहीं आते है। समय पर पीरियड ना आने से आपकी जीवनशैली प्रभावित हो सकती है। आपका खान-पान, नींद, तनाव, आदि को रुका हुआ पीरियड प्रभावित कर सकता है।

वैसे रुका हुआ पीरियड लाने के लिए बाजार में कई प्रकार की syrup उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप रुका हुआ पीरियड ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि रुका हुआ पीरियड लाने की syrup कौन-कौन सी हैं –

1. युवती केयर सिरप (Yuvti Care Syrup)

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए Yuvti Care Syrup का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सिरप पीरियड के मासिक धर्म चक्र को ठीक करती है, साथ ही कमजोरी, थकान, तनाव, चिंता और भूख ना लगना जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

युवती केयर सिरप में त्रिफ़ला, लोधर, भृंगराज, गिलोय, शतावरी, दशमूल और अश्नगंधा जैसी कई शक्तिशाली जड़ीबूटियों से बनाया गया है। इस सिरप की कीमत लगभग 300 रूपये है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

2. आयुष माटी सिरप (IYUSH Mati Syrup)

IYUSH Mati Syrup शुद्ध आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाई गई दवा है। यह सिरप रुका हुआ पीरियड लाने में मदद करती है साथ ही आपके शरीर को संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद करती है।

आयुष माटी सिरप की कीमत लगभग 300 रूपये है जिसे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे घर बैठे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

3. प्रोजेस्टेरोन सिरप (Progesterone Syrup)

आमतौर पर महिलाओं को 28 से 35 दिन में पीरियड आ जाता है। अगर इस अंतराल में पीरियड्स नहीं आते है तो उसे लेट पीरियड माना जाता है। लेट पीरियड या रुका हुआ पीरियड लाने के लिए आप Progesterone Syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोजेस्टेरोन सिरप को आप रात में एक गिलास पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा इस सिरप में दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े और उसी के आधार पर इस्तेमाल करें। Progesterone Syrup के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। लेकिन अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन किसी भी दवा का सेवन विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही करना चाहिए। आमतौर पर पीरियड्स जल्दी लाने के लिए डॉकटर Primolut-N Tablet दवा के सेवन का सुझाव देते हैं।

हालाँकि, इस दवा का इस्तेमाल दूसरी समस्याओं का इलाज करने के लिए भी किया जाता है जिसमें पीरियड्स खुलकर न होना, पीरियड्स आने पर ज्यादा ब्लीडिंग होना, पीरियड्स के समय दर्द होना आदि शामिल हैं।

Primolut-N Tablet का सेवन करने से पीरियड्स जल्दी नहीं आते हैं, बल्कि पीरियड्स की तारीख आगे बढ़ जाती है। आमतौर पर पीरियड्स जल्दी लाने के लिए डॉक्टर हॉर्मोनल बर्थ कंट्रोल पिल्स निर्धारित हैं, क्योंकि इनका सेवन सुरक्षित होता है।

और नया पुराने