मीठी सुरंजन जड़ी बूटी के फायदे लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

सुरंजन जड़ी बूटी के फायदे : सुरंजन जड़ी बूटी के लाभ आयुर्वेद में महत्त्वपूर्ण स्थान रखते हैं। मीठी सुरंजन जड़ी बूटी आपको कई बिमारियों में राहत देती है इसके बारे में विस्तार से जानकारी के लिए हमारा यह आर्टिकल पढें यहां आपको सुरंजन क्या है व सुरंजन जड़ी बूटी price क्या है के साथ अन्य फायदे भी पढ़ने को मिलेंगे।

मीठी सुरंजन जड़ी बूटी के फायदे लाभ

दर्द को कम करने और घावों को ठीक करने के लिए सुरंजन को घाव पर लगाया जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है और ग्लूकोज चयापचय और कार्बोहाइड्रेट चयापचय में सुधार करता है जिससे कल्याण की भावना को बढ़ावा मिलता है।

इससे गैस, पेट फूलना और कब्ज में राहत देता है। यह सूजन, सूजन और दर्द को कम करता है, और इसलिए गाउट, गठिया और इसी तरह के संयुक्त स्नेह के उपचार में उपयोग किया जाता है। एंटी-गाउट , सूजन, और तीव्र गाउट के दर्द से राहत देता है लेकिन यूरिक एसिड के निष्कासन में वृद्धि नहीं करता है।

मीठी सुरंजन जड़ी बूटी के फायदे लाभ

सुरंजन के प्रकार

बाजार में सुरंजन की दो किस्में उपलब्ध हैं , मीठा और कड़वा। कड़वी किस्म में काफी बड़ी मात्रा में एल्कलॉइड कोलचिसिन होता है जबकि मीठी किस्म में शारीरिक रूप से निष्क्रिय रूप में इस एल्कलॉइड के अंश होते हैं। दोनों किस्में दर्द निवारक, गठिया रोधी, आमवात रोधी, रेचक और उल्टी नाशक हैं।

  1. सुरंजन तल्ख (कड़वी किस्म)
  2. सुरंजन शिरीन (मीठी किस्म)

सुरंजन तल्ख, अपने कड़वे स्वाद, छोटे आकार और गहरे रंग के कारण सुरंजन शिरीन से अलग है। सुरंजन तल्ख को गठिया में बाहरी उपयोग के लिए प्राथमिकता दी जाती है जबकि सुरंजन शिरीन (मीठा सुरंजन) का उपयोग आंतरिक उद्देश्य के लिए किया जाता है। सुरंजन को गठिया, गठिया, गठिया और कब्ज में संकेत दिया जाता है।

सुरंजन भारत के जहरीले पौधों की सूची में शामिल है। इसका प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। यह कई एल्कलॉइड्स (मुख्य रूप से कोल्सीसिन, डेमेकोल्सिन और कोल्चिकोसाइड) की उपस्थिति के कारण जहरीला पौधा है, जो पौधे के सभी भागों में मौजूद होते हैं।

सुरंजन क्या है

सुरंजन कोलचिकम ल्यूटियम बेकर का शंक्वाकार या टेढ़ा-मेढ़ा अवशिष्ट शव है। कॉर्म एक बड़ा भूमिगत तना है जिसमें पत्तेदार पत्तियां, आवरण वाली पत्तियां और रेशेदार जड़ें होती हैं। यह मटमैले सफेद से भूरे सफेद रंग का होता है। कॉर्म एक तरफ चपटा होता है, और दूसरी तरफ बीच में एक अनुदैर्ध्य नाली होती है जो पूरी लंबाई तक फैली होती है।

 शीर्ष को गहरे अवसाद द्वारा चिह्नित किया गया है जो फूलों की शूटिंग की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है, और आधार पर एक प्रमुख गहरे भूरे रंग का निशान है, जो मूल शावक के साथ लगाव के बिंदु को चिह्नित करता है। चिकनी सतह को अनिश्चित और अनियमित अनुदैर्ध्य धारियों द्वारा चिह्नित किया जाता है। कॉर्म कड़वा और स्टार्चयुक्त स्वाद के साथ लगभग गंधहीन होता है।

 कॉर्म का क्रॉस सेक्शन एकल परत वाले एपिडर्मिस को दर्शाता है जिसमें आयताकार से चौकोर, थोड़ी मोटी दीवार वाली पैरेन्काइमेटस कोशिकाएं होती हैं जो स्टार्च कणिकाओं से भरी होती हैं, और मोटी छल्ली से लेपित होती हैं। जमीनी ऊतक की कोशिकाएँ बहुभुज से अंडाकार से गोलाकार, थोड़ी मोटी दीवार वाली, सघन और स्टार्च कणिकाओं से भरी होती हैं।

सुरंजन जड़ी बूटी price

सुरेंद्र जड़ी बूटी की वर्तमान समय की प्राइस 370 रुपए है जो समय के साथ घटिया बढ़ सकती है यह आपको अमेजॉन फ्लिपकार्ट ऑनलाइन स्टोर पर मिल जाएगी आप कहीं से भी इसे परचेस कर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी आयुर्वैदिक स्टोर से इसे खरीद सकते हैं इसका उपयोग करने से पहले आप अपने संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें इसके उपरांत ही इसका उपयोग करें यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप इसका उपयोग न करें उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें यह आपकी परिस्थिति में भिन्न हो सकता है।

और नया पुराने