गले सीने में कुछ अटका हुआ लगना बार बार डकार आना इन्फेक्शन के लक्षण तो नहीं जानिए

आपको भी सीने में कुछ अटका हुआ लगना शुरू हो चुका है या गले में कुछ अटका सा लगना बार बार डकार आना महसूस हो रहा है तो यह गले में इन्फेक्शन के लक्षण हो सकते हैं इतना ही नहीं यह टॉन्सिल गले में इन्फेक्शन के लक्षण भी हो सकता है। जिसको समय रहते ही आपको ठीक कर देना चाहिए। यहां इस आर्टिकल में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है आप रोज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपना ख्याल नहीं रख पाते ऐसे हैं आपको थोड़ा सा समय निकाल करके अपने उपर भी ध्यान देना जरूरी होगा।

सीने में कुछ अटका हुआ लगना

अधिकांशत यह माना गया है कि आपके सीने में कुछ अटका हुआ लगा जैसे लक्षण आपको दिखाई दे तो यह आपको गैस के कारण भी हो सकती है जिसमें कि आपके सीने में दर्द होना जलन होना पेट के ऊपर गोरा सा बना आदि शामिल है यह आपके पेट में हो रहे एसिडिटी का भी नतीजा हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कई सारी अन्य स्थितियों में भी सीने में इस तरह की समस्या हो सकती है, ऐसे में कारण का समय पर निदान किया जाना आवश्यक हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सीने में भारीपन या जकड़न की समस्या, कोरोना संक्रमण के अलावा अस्थमा, किसी प्रकार के संक्रमण या एलर्जी के कारण भी हो सकती है।

सीने में कुछ अटका हुआ लगना
सीने में कुछ अटका हुआ लगना

यदि आप ऐसा सोचते हैं कि आपकी छाती में दर्द होना सीने में जलन होना आज का गुलगुला सा उठाना यह आपके दिल से संबंधित बीमारी है तो यह हम आपका मानना गलत है आपको इस बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए जो आपको सही समय पर तुरंत इलाज देंगे इस चीज का दिल से कोई रिलेशन नहीं है आप अपने खान-पान पर ध्यान रखिए समय पर उचित इलाज लें।

गले में कुछ अटका सा लगना बार बार डकार आना

कुछ दिनों से लगातार यदि आपको गले में कुछ अटका हुआ सा लगता है या फिर आपको बार-बार डकार आती है डकार या फिर खट्टी आती है या फिर नॉर्मल सी डकार आती है तो आपको उसे एसिडिटी से इसका मतलब दे सकते हैं लेकिन कुछ मामलों में यदि आपको गले में कुछ अटका हुआ नजर आता है या फिर खाने में दिक्कत होती है तो यह आपके गले का इन्फेक्शन भी हो सकता है जिसको आपको नजर अंदाज नहीं करना चाहिए आपको शहद और अदरक को बराबर मात्रा में रोजाना देना चाहिए ताकि आप इन्फेक्शन से बच्चे रहे हैं और यदि आपको लगता है कि यह समस्या ज्यादा गंभीर होती जा रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास ले जाएं

  • अदरक की चाय बनाकर
  • गर्म पानी के साथ रोजाना एक चम्मच शहद खाएं
  • ठंडी चीजों से बचें आइसक्रीम से दूर रहें
  • नमक पानी का गारा करते रहें
  • हल्दी वाला दूध पिए

गले में इन्फेक्शन के लक्षण

आपको अगर यदि नीचे दिए गए किसी भी लक्षणों में से कोई भी लक्षण अगर दिखाई देते हैं तो आपको उसके प्रति सजग होना जरूरी है। गले में संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं जो कि गले में दर्द और खराश, खाने-पीने में तकलीफ होना, टॉन्सिल में सूजन होना, आवाज भारी और मोटी होना, गला सूखना, जबान और मुंह में दाने निकलना, ठंड के साथ बुखार आना, सिर में दर्द होना आदि है। इनमें से अगर आपको कोई भी लक्षण देखे तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए या फिर आप कुछ घरेलू उपाय करके इसकी रोकथाम कर सकते हैं लेकिन आपके लिए बेहतर यही है कि आप अपनी डॉक्टर के पास जाएं आपकी समस्या में यह अलग ही उपचार हो सकता है इसलिए डॉक्टर आपको सही समय पर सही उपचार देने में मदद करेंगे।

और नया पुराने