मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन और मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करे

मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन

मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन

मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन : आज के दौर में खूबसूरत तो हर कोई दिखना चाहता है ऐसे आज हम आपके लिए मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करे यह बताने वाले हैं जिससे आपकी खूबसूरती में चार चाँद लग जायेंगे और आप मसूर की दाल का पूरा फायदा भी उठा पाएंगे आपको रसोई में यह तो होता है साथ में चावल भी मौजूद होता है इसलिए मसूर दाल और चावल का फेस पैक भी आपके बेहद फायदे देगा जिसका उल्लेख हम यहाँ करने वाले हैं।

इस मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करे

मसूर की दाल से त्वचा के दाग-धब्बे हटाने में बहुत सहायता मिलती है यह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। मसूर दाल की पोषण सामग्री प्राकृतिक प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देती है। मसूर की दाल से चेहरे को गोरा करने में मदद करती है और मसूर की दाल का फेस पैक आपको  काले धब्बे दूर करने में भी मदद करता है। आप मसूर दाल स्क्रब का उपयोग भी कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने मदद कर सकती हैं।

  1. सबसे पहले लाल मसूर की दाल को रात भर पानी में भिगो दें.
  2. दूसरे दिन भीगी हुई मसूर की दाल पीसकर पेस्ट बना लें.
  3. फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें.
  4. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें.
  5. बाद में इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर लगा लें.
  6. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें.

मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन

मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन
मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन

यदि आपकी त्वचा यानि की स्किन भी ऑयली है तो आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए आपको मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन के लिए सबसे पहले मसूर दाल को रात भर एक कप में भिगोकर रखें, अब दाल फूलकर मोटा हो जायेगा फिर पीस लें। उसके बाद लगभग एक तिहाई कच्चा दूध डालकर फिर इसका पतला सा पेस्ट बना लें। फिर अपने फेस को अच्छी तरह धोकर मसूर दाल फेस पैक फॉर ऑयली स्किन को लगाएं और अपने चेहरे को धीरे से मालिश करते रहें। यह आपकी रूखी त्वचा के लिए मसूर दाल फेस पैक बहुत फायदे देता है आपकी त्वचा रूखी भी नहीं होगी और ज्यादा ऑयली भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें : यह है दबी हुई नस खोलने के उपाय व दबी हुई नस के लक्षण

यदि स्किन हाइड्रेशन के लिए परेसान हैं तो मसूर दाल पैक इसमें भी काम करेगा यह आपकी इस समस्या को ठीक कर देगा। कभी कभी आपको मॉइस्चराइजर को बनाए रखने के लिए बहुत सी क्रीम इस्तेमाल करना पड़ता है ऐसे में यह फेस पैक आपके काम आएगा। इसे आपको लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर उसके बाद बिना साबुन के चेहरा धोएं।

यह भी पढ़ें : 7 दिन अनार खाने के फायदे से हमारे शरीर को काफी सारे फायदे होते हैं। अनार में कुछ ऐसे महत्तवपूर्ण तत्व होते हैं

Exit mobile version