ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन के लिए 3 सबसे असरदार उपाय

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन : साफ, बेदाग, निखरी त्वचा हर किसी की चाहत होती है। हालांकि, लोग हमेशा इस सपने को पाने के लिए करतब और संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि हमारी त्वचा लगातार कई सौंदर्य संबंधी चिंताओं जैसे मुंहासे, ब्रेकआउट और असमान रंग से लड़ती है। अगर आपकी तैलीय त्वचा और चेहरे पर ओपन पोर्स हैं तो इन समस्याओं के होने का खतरा दोगुना हो जाता है।

ओपन पोर्स को त्वचा की सबसे कठिन समस्याओं में गिना जाता है, जिनसे लड़ना मुश्किल है, या कह सकते हैं कि इससे छुटकारा पाना मुश्किल है। त्वचा की उचित देखभाल आवश्यक है जैसे रोमछिद्रों को कसने वाले टोनर के साथ-साथ खुले छिद्रों का उपचार और खुले छिद्रों के लिए घरेलू उपचार, ये सभी चेहरे पर ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए 3 आवश्यक हैं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे हैं तो यह लेख वाकई आपके लिए मददगार हो सकता है।

क्रोनो ब्यूटी डर्मा एस्सेन्टिया है ओपन पोर्स ऑयली स्किन के लिए 

चेहरे या चेहरे के छिद्रों पर खुले छिद्र त्वचा की सतहों और पाइलोसेबेसियस फॉलिकल्स (बालों के रोम में संलग्न वसामय ग्रंथियों और पिली मांसपेशियों के साथ) के दृश्य स्थलाकृतिक गुण होते हैं। बढ़े हुए त्वचा के छिद्रों के अलावा, दो अन्य प्रकार के चेहरे के छिद्र भी होते हैं अर्थात दृश्यमान त्वचा छिद्र और ब्लैकहैड एम्बेडेड त्वचा छिद्र।

बढ़े हुए त्वचा के छिद्रों के संभावित कारक एजेंट उच्च सीबम स्राव, छिद्रों के आसपास की लोच में कमी और बालों के रोम की बढ़ी हुई मात्रा हैं। यह समस्या उम्र की एक विस्तृत श्रृंखला, सभी जातियों और दोनों लिंगों को प्रभावित करती है और त्वचा संबंधी मुद्दों से संबंधित प्रमुख में से एक है।

ओपन पोर्स से कैसे छुटकारा पाएं?

इन ओपन पोर्स को नियंत्रित करने का कोई विशेष तरीका नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी समस्या कितनी गंभीर है। अगर आपको बहुत हल्के दिखाई दे रहे हैं या रोम छिद्र हैं, तो आप कुछ अच्छे घरेलू उपचार और त्वचा देखभाल उत्पादों को अपनाकर घर पर ही खुले रोमछिद्रों का उपचार कर सकते हैं। आइए इन्हें एक-एक करके पढ़ें:

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन के लिए त्वचा की देखभाल

त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र अखंडता को बनाए रखने के लिए त्वचा देखभाल उत्पाद सर्वोत्तम आवश्यक हैं। उपयुक्त और त्वचा के अनुकूल त्वचा देखभाल उत्पाद चेहरे की नमी, त्वचा के कोलेजन और लोच को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये उत्पाद खुले रोमछिद्रों से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बस सही उत्पाद चुनने की जरूरत है।

सबसे पहले त्वचा की देखभाल जरूरी है, जो खुले रोमछिद्रों से चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाना है। ऐसे उत्पादों में मौजूद तत्व छिद्रों को बंद करते हैं, सभी तेल और गंदगी को हटाते हैं, धीरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं, सूजन को कम करते हैं, जलयोजन प्रदान करते हैं और अतिरिक्त सेबम उत्पादन को नियंत्रित करते हैं। कुल मिलाकर, खुले रोमछिद्रों का चेहरा तैलीय त्वचा के लिए एक आदर्श उम्मीदवार था।

Konjac स्पंज

यह बंद रोमछिद्रों से छुटकारा पाने और छिद्रों को कम दिखाई देने के लिए एक ट्रेंडिंग के-ब्यूटी टूल है। यह अन्य एक्सफ़ोलीएटर्स की तरह नहीं है, जो चेहरे की त्वचा के लिए कठोर होते हैं। यह आसानी से और धीरे से आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और चेहरे से खुले रोमछिद्रों को हटाने में मदद करता है। यह Konjac से बना है। यह एक जड़ी बूटी है, जो एशिया के दक्षिणपूर्व और पूर्वी भागों के विभिन्न भागों में उगाई जाती है।

फेस टोनर

अपना चेहरा धोने के बाद, आपको अपने चेहरे पर रोमछिद्रों को निखारने के लिए सबसे पहले जो चीज लगाने की जरूरत है, वह है फेस टोनर। फेस टोनर के फायदों में रोमछिद्रों का सिकुड़ना, पीएच को बनाए रखना और मुंहासों की समस्या को कम करना शामिल है। खुले रोमछिद्रों के लिए सबसे अच्छे टोनर में से एक है जिसे आप चुन सकते हैं विच हेज़ल टोनर ।

विच हेज़ल के लाभों से समृद्ध होने के कारण , इस टोनर में अत्यधिक रोमछिद्रों को परिष्कृत करने के गुण भी होते हैं। हालांकि, विच हेज़ल टोनर का उपयोग करना अनिवार्य नहीं है, आप अपनी पसंद के अनुसार कोई अन्य टोनर, जैसे हयालूरोनिक एसिड, विटामिन सी या रेटिनॉल फेस टोनर चुन सकते हैं।

मॉइस्चराइजर और ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन
ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन : अन्य आवश्यक उत्पाद ओपन पोर्स क्रीम है। त्वचा में नमी और नमी बनाए रखने के लिए मैट फ़िनिश क्रीम या मॉइश्चराइज़र बहुत ज़रूरी हैं. भले ही तैलीय त्वचा बहुत सीबम का उत्पादन करती है लेकिन तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा वाले लोगों के जीवन में मॉइस्चराइज़र का महत्व है। इसे आप तैलीय त्वचा और चेहरे पर खुले रोमछिद्रों के लिए बेहतरीन मॉइश्चराइजर के 7 गुणों को जानकर समझ सकते हैं। तो, ओपन पोर्स क्रीम या मॉइस्चराइजर बनने के लिए, क्रीम या मॉइस्चराइज़र में ये 7 गुण होने चाहिए।

1. Sebum production कम करें 

ऑयली स्किन टाइप की सबसे बड़ी समस्या क्या है? यह एक अतिरिक्त सीबम उत्पादन है। तो, पहली चीज जो एक ओपन पोर्स क्रीम में होनी चाहिए, वह है अत्यधिक तेल उत्पादन को कम करने और नियंत्रित करने का गुण।

2. गैर कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर

यह एक संपत्ति है जो एक तैलीय त्वचा के प्रकार के लिए उपयोग किए जाने वाले त्वचा देखभाल उत्पाद के पास होनी चाहिए। इस गुण वाले उत्पाद तैलीय त्वचा और चेहरे के खुले रोमछिद्रों के लिए सुरक्षित होते हैं क्योंकि ऐसे उत्पाद रोमछिद्रों को अवरुद्ध नहीं करते हैं.

3. आपके चेहरे के पोर्स को टाइट करता है

ऑयली फ्री पोयर रिफाइनर मॉइस्चराइजर में कोलेजन को बेहतर बनाने वाले गुण होने चाहिए। यह बढ़े हुए खुले छिद्रों को कसने और फैले हुए छिद्रों की उपस्थिति में मदद करेगा।

4. त्वचा बाधा समारोह की मरम्मत करें

हां, आपके मॉइश्चराइजर में स्किन बैरियर फंक्शन को बेहतर बनाने का गुण भी होना चाहिए, नहीं तो आपकी त्वचा अपना हाइड्रेशन खो देगी और आपकी त्वचा तैलीय-निर्जलित हो जाएगी यानी आपके चेहरे पर तेल है लेकिन साथ ही आपको लगता है कि यह टाइट है। .

5. त्वचा में नमी बनाए रखता है

अतिरिक्त सेबम उत्पादन को नियंत्रित करने के साथ-साथ, तेल मुक्त मॉइस्चराइजर में त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन देने की क्षमता होनी चाहिए। तभी आपकी त्वचा सामान्य, हाइड्रेटेड और अतिरिक्त चमक से मुक्त महसूस कर सकती है।

6. सूजन को कम करता है

बंद रोमछिद्र सूजन पैदा कर सकते हैं और पिंपल्स का कारण बन सकते हैं। तैलीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इस समस्या को नियंत्रित कर सकता है।

7. पर्यावरण हमलावरों से बचाता है

हानिकारक सूरज की किरणों से होने वाले प्रदूषण और सूरज की क्षति आपकी त्वचा और रोमछिद्रों के आकार को गहराई से प्रभावित कर सकती है। यह त्वचा की लोच को प्रभावित करता है और रोमकूपों के आकार को बढ़ाता है। इसलिए तैलीय त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर में भी यह गुण होना चाहिए।

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन के लिए घरेलु उपचार 

खुले रोमछिद्रों के लिए एलोवेरा

ओपन पोर्स क्रीम फॉर ऑयली स्किन : यह एक घरेलू पौधा है और इसे आसानी से पाया जा सकता है। यह न केवल अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए बल्कि अपने कसैले गुणों के लिए भी प्रसिद्ध है। इसलिए एलोवेरा चेहरे के रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद करता है । एलोवेरा जेल लें, इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। इसे रात भर या 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और सामान्य पानी से धो लें। इस घरेलू नुस्खे को रोजाना इस्तेमाल करें।

खुले रोमछिद्रों के लिए बेकिंग सोडा

विरोधी भड़काऊ और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, बेकिंग सोडा का उपयोग खुले छिद्रों और मृत त्वचा कोशिकाओं से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। कुछ देर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इस घरेलू नुस्खे को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें।

मुल्तानी मिट्टी खुले रोमछिद्रों के लिए

मुल्तानी मिट्टी या मुल्तानी मिट्टी , मिट्टी का एक प्रकार का मुखौटा भी चेहरे को साफ करने और जमी हुई गंदगी, गंदगी और खुले छिद्रों से राहत प्रदान करने में कुशल है। मुल्तानी मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से धो लें।

चीनी, शहद और नींबू का स्क्रब

इन तीनों को मिलाकर फेस मास्क आपके रोमछिद्रों को साफ करेगा और आपको साफ त्वचा देगा। हर सामग्री का एक चम्मच लें, इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और गीले होने तक मसाज करें। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

घर पर खुले बड़े रोमछिद्रों और खुले रोम छिद्रों के उपचार के लिए ये कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं।  तो, बिना किसी और हलचल के, अपनी त्वचा की देखभाल के लिए उपयुक्त त्वचा देखभाल आवश्यक और इन घरेलू उपचारों को शामिल करें और तैलीय त्वचा और चेहरे पर खुले रोमछिद्रों से छुटकारा पाएं।

हालांकि, अगर आपके खुले रोमछिद्रों की समस्या का इलाज करना बहुत मुश्किल है, तो आप त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। कुछ संभावित उपचार हैं जो एक त्वचा विशेषज्ञ आपको सुझा सकते हैं।

ये उपचार त्वचा विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए। एक स्वस्थ जीवन शैली, उचित त्वचा देखभाल उत्पादों और उपयुक्त घरेलू उपचारों के साथ एक त्वचा देखभाल दिनचर्या को अपनाकर इन खुले छिद्रों से छुटकारा पाने का पहला कदम है।

हर रोज फेस टोनर और एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यह निश्चित रूप से आपको छिद्रों को खोलने और चिकनी, समान-टोन वाली, चमकदार त्वचा का स्वागत करने के लिए अलविदा कहने में मदद करेगा।

Exit mobile version